Electric Scooter खरीदने जा रहें हैं तो ठहर जाओ, पहले इन बातों को जान लो वरना बाद में पछताना पड़ेगा

आज के समय में बहुत ज्‍यादा प्रदुषण और मंहगाई में बड़े प्रेट्रोल के दामों की वजह से परेशान होकर सभी Electric Scooter की ओर रुख अपना रहा है अगर आप भी Electric Scooter लेने जा रहे हैं तो पहले इन बातों को जान लें जो हम यहां बताने जा रहे हैं वरना बाद में आपको पछताना पड़ सकता है फिर दूसरा कोई रास्‍ता नहीं होगा। यहां पर हम आपको बताएंगे कि Electric Scooter लेने से पहले किन-किन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए जिससे भविष्‍य में हमें इसको लेकर किसी परेशानी का सामना न करना पड़े।

electric scooter buying guide

Electric Scooter लेने से पहले किन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए

जब हम Electric Scooter अपने घर ले आते हैं तो उसमें कुछ ही दिन बाद कई प्रकार की दिक्‍कतें आने लगती हैं जैसे कि बैटरी का चार्ज न होना, ज्‍यादा रेंज न मिलना इस तरह की कई अन्‍य समस्‍याएं पैदा होने लगती हैं इसलिए यह जानना बेहद आवश्‍यक हो जाता है कि Electric Scooter लेने से पहले किन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए।

Electric Scooter की रेंज कितनी होनी चाहिए

कई बार क्‍या होता है कि कम्‍पनी तो ज्‍यादा रेंज बता देती है लेकिन जब हम इसे लाकर चलाते हैं तो बहुत कम रेंज हमें मिलती है इसलिए Electric Scooter लेने से पहले हमें एक बार टेस्‍ट ड्राइव करनी चाहिए और साथ ही लोगों के रिव्‍यू पर भी ध्‍यान देना चाहिए, एक अच्‍छे Electric Scooter की रेंज कम से कम 70 किलोमीटर पर चार्ज की होनी चाहिए अगर इससे कम है तो मत खरीदना।

स्‍पीड और पिकअप

अपनी जरूरत के हिसाब से Electric Scooter की स्‍पीड और पिकअप के बारे में जानना बेहद आवश्‍यक है, Electric Scooter लेने से पहले उसकी स्‍पीड और पिकअप कैसा है इसके बारे में अच्‍छे से जानकारी प्राप्‍त कर लें उसके बाद ही खरीदें।

हमारे WhatsApp Group को Join करें Join Now
हमारे Telegram Group को Join करें Join Now

चार्जिंग में लगने वाला समय

Electric Scooter लेने के बाद सबसे बड़ी परेशानी इस को चार्ज करने में हो सकती है अगर बैटरी को चार्ज होने में ज्‍यादा समय लगेगा तो आपका समय खराब होगा मान लो आपको कहीं जल्‍दी जाना हो और बैटरी डिस्‍चार्ज हो ऐसे में आपको परेशानी हो सकती है इसलिए हमेशा ऐसे Electric Scooter का चुनाव करें जो जल्‍दी चार्ज हो जाए या उसमें फास्‍ट चार्जिंग का सपोर्ट दिया हो। यदि Electric Scooter में फास्‍ट चार्जिंग का सपोर्ट होगा तो इससे आपका काफी समय बच जाएगा।

सेफ्टी फीचर्स कैसे होने चाहिए

Electric Scooter में 2 समस्‍याएं बहुत ज्‍यादा देखने को मिलती हैं पहली आग लगना और दूसरी फ्रंट सस्‍पेंशन का टूट जाना, अगर आप इन समस्‍याओं का सामना नहीं करना चाहते हैं तो सुनिश्चित करें कि स्‍कूटर की बैटरी अच्‍छी क्‍वालिटी की होनी चाहिए इसके साथ ही कंपनी से सर्किट ब्रेकर की जानकारी भी ले लेनी चाहिए इसमें होता यह है कि अगर बैटरी ज्‍यादा हीट हो रही हो तो सर्किट ब्रेक हो जाता है जिससे आग लगने की संभावना न के बराबर हो जाती है!

और दूसरी बात हमेशा डबल सस्‍पेंशन वाला स्‍कूटर ही खरीदें क्‍योंकि कुछ स्‍कूटरों में सिंगल सस्‍पेंशन आता है जब गाड़ी किसी गड्डे में पड़ती है तो वह जल्‍दी टूट जाता है जिससे कोई दुर्घटना भी घट सकती है।

बैटरी की वारंटी और कैपेसिटी

Electric Scooter का सबसे मंहगा पार्ट बैटरी होता है इसलिए खरीदते वक्‍त इसकी वारंटी और कैपेसिटी के बारे में अच्‍छे से जानकारी निकाल लेना चाहिए, बैटरी में कम से कम 3 साल की वारंटी अवश्‍य होनी चाहिए साथ में ब्रांड और किस कंपनी की है यह जान लेना बेहद आवश्‍यक है, एवं इसकी कैपेसिटी के बारे में भी पता कर लें तो और ज्‍यादा बेहतर होगा।

हमारे WhatsApp Group को Join करें Join Now
हमारे Telegram Group को Join करें Join Now

इसे भी पढ़ें:

आज नए अवतार में लांच हो रही है करिज्‍मा बाइक, R15 को मिला देगी मिट्टी में

इस रक्षाबंधन के मौके पर बहन को गिफ्ट करें ये प्‍यारा सा इलेक्ट्रिक स्‍कूटर

I am a Professional Blogger, Have Established Indianelectricvehicle.In to Provide Information about EV Vehicles to all of you.

Leave a Comment