Rajdoot Electric Bike: 1996 में निकल चुका था दिवाला पर अब वापसी कर रही है इलेक्ट्रिक अवतार में

Rajdoot Electric Bike: 90s के दशक में राजदूत बाइक का बहुत ज्यादा क्रेज़ देखने को मिलता था, इस संसार का नियम है कि समय के साथ सबको बदलना पड़ता है पर राजदूत बाइक ने समय के साथ खुद को नहीं बदला जिससे 1996 में इस बाइक का दिवालिया निकल गया और एक समय सबकी फेवरेट रहने वाली बाइक मिट्टी में मिल गई लेकिन अब खबर आ रही है कि कंपनी राजदूत बाइक को इलेक्ट्रिक अवतार में लॉन्च करने की योजना बना रही है, तो कैसी होगी आने वाली राजदूत इलेक्ट्रिक बाइक और क्या होंगे फीचर्स और क्या होगी कीमत चलिए जानते हैं।

Rajdoot Electric Bike

क्‍यों बंद हुई राजदूत बाइक

राजदूत कम्‍पनी ने अपनी बाइक का प्रोडक्‍शन 1962 में शुरू किया था इसका जीवन काल 1962 से 1996 तक रहा पर जिस तरह से दुनिया आगे बढ़ रही थी उस तरह से कम्‍पनी ने राजदूत बाइक पर ज्‍यादा काम नहीं किया या ये कहें कि राजदूत बाइक को अपग्रेड नहीं किया जिस वजह से इसकी वेल्‍यू कम होने लगी और लोगों ने इस बाइक को खरीदना बंद कर दिया जिस वजह से 1996 में राजदूत का दिवाला निकल गया।

हमारे WhatsApp Group को Join करें Join Now

अब आ रही है इलेक्ट्रिक अवतार में

अगर खबरों की माने तो Rajdoot Electric Bike 2024 में मैं अवतार में आने वाली है जो की एक इलेक्ट्रिक अवतार होगा, राजदूत का इलेक्ट्रिक वेरिएंट पूरी तरह से अलग होगा सिर्फ इसका नाम राजदूत होगा क्योंकि जिस जमाने में राजदूत बाइक आई थी तब से और आज मैं बहुत अंतर आ चुका है इसलिए राजदूत बाइक को नए जमाने के हिसाब से डिजाइन किया जाएगा और इसमें नए फीचर्स भी डाले जाएंगे जिसमें इंजन की जगह बड़ी साइज का बैटरी पैक लगाया जाएगा।

हालांकि कंपनी ने अभी कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है कि वह 2024 में राजदूत बाइक के इलेक्ट्रिक वेरिएंट को लॉन्च करेगी लेकिन इस तरह की खबरें लगातार आ रही हैं कि राजदूत का इलेक्ट्रिक वेरिएंट आने वाला है।

Rajdoot Electric Bike में मिलेंगे दमदार फीचर्स

नए जमाने की राजदूत इलेक्ट्रिक वेरिएंट में 5 इंच का डिजिटल डिस्प्ले देखने को मिल सकता है जिसे मोबाइल की सहायता से कनेक्ट किया जा सकेगा, सेफ्टी के लिए Rajdoot Electric Bike में आगे और पीछे दोनों और डिस्क ब्रेक लगाए जाएंगे।

Rajdoot Electric Bike को पावर देने के लिए 3000 वाट की बीएलडीसी मोटर का प्रयोग किया जाएगा जिससे 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार मिल सकती है वहीं इसमें बैटरी पाक की बात करें तो 4.0Kwh की बड़ी बैटरी का इस्तेमाल किया जा सकता है जो सिंगल चार्ज पर लगभग 150 किलोमीटर तक की रेंज दे सकती है।
वही बात करें राजदूत इलेक्ट्रिक बाइक के वजन की तो इसका वजन 150 किलोग्राम के आसपास हो सकता है।

राजदूत इलेक्ट्रिक बाइक की कीमत

फिलहाल Rajdoot Electric Bike अभी लॉन्च नहीं हुई है और ना ही इसके प्रोडक्शन पर काम शुरू किया गया है इसलिए इस बाइक की कीमत के बारे में अभी सही जानकारी नहीं मिल पाएगी लेकिन अगर देखा जाए तो राजदूत इलेक्ट्रिक बाइक की कीमत 1.5 लाख से ₹2 लाख के बीच में हो सकती है। राजदूत इलेक्ट्रिक बाइक की ज्यादा बिक्री करने के लिए कंपनी इस बाइक पर ईएमआई की सुविधा भी उपलब्ध कराएगी।

हमारे WhatsApp Group को Join करें Join Now
रेंज150 किलोमीटर
टॉप स्‍पीड100 किलोमीटर प्रति घंटा
बैटरी4.0Kwh
मोटर 3000W (BLDC)
कीमत1.5 लाख से 2.0 लाख

इसी तरह की अन्‍य जानकारी

हमारे WhatsApp Group को Join करें Join Now

I am a Professional Blogger, Have Established Indianelectricvehicle.In to Provide Information about EV Vehicles to all of you.

4 thoughts on “Rajdoot Electric Bike: 1996 में निकल चुका था दिवाला पर अब वापसी कर रही है इलेक्ट्रिक अवतार में”

Leave a Comment